महाकुंभ:आस्था की डुबकी लगाने संगम तट पहुंचे श्रद्धालु और शुरू हुआ शाही स्नान के बाद कुंभ मेला |

प्रयागराज: तीर्थराज :प्रयाग में गंगा, यमुना और सरस्वती की त्रिकोणी में मंगवलवार की भोर में अखाड़ों के शाही स्नान के साथ कुंभ मेले का आगाज हुआ. इसी के साथ मकर संक्रांति के अवसर पर श्रद्धालुओं का गंगा में डुबकी लगाने का तांता शुरू हो गया है. जो की मकर संक्रांति का पर्व रात में 2:39 से शुरू हो गया है. सूर्य का मकर राशि में प्रवेश होने के बाद यह पर्व मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है और यह मान्यता है कि इस अवसर पर पूर्ण नदियों में स्नान करने से मोक्ष फल की प्राप्ति होती है. प्रयागराज के संगम तट पर लगे कुंभ में आस्था से प्रेरित होकर श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं.

 आज सभी घाटों पर श्रद्धालुओं का जमावड़ा
संगम सहित अन्य सभी घाटों पर स्नान का नजारा देखने को मिल रहा है. और कुंभ मेले में यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल को तैनात किया गया है. और इसके अलावा संबंधित यात्रियों को निर्देश भी दिया जा रहा है. आस्था के महापर्व का आनंद लेने और फल की प्राप्ति की कामना के साथ आज कुंभ मेला क्षेत्र में जनसैलाब उमड़ा हुआ है.
देर रात से ही श्रद्धालु संगम में डुबकी लगा रहे हैं 
कुंभ मेले में जगह-जगह पर यात्रियों के रुकने की व्यवस्था की गई है.और एक दिन पहले से ही आकर ठहरे हुए यात्री शुभ घड़ी का इंतजार कर रहे थे. कि मंगलवार रात जब सूर्य का मकर राशि में प्रवेश हुआ तो श्रद्धालु देर रात से ही संगम में डुबकी लगाना शुरू कर दिए हैं.
श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात की गई है पुलिस बल
श्रद्धालुओं की सुरक्षा और उनको दिशा-निर्देश देने के लिए पुलिस बल जगह-जगह तैनात है. और स्नान के दौरान किसी की डूबने से मौत न हो इसके लिए पुलिस के भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं.और फ्लोटिंग बैरिकेडिंग एरिया सहित तमाम इंतजाम कुंभ मेला क्षेत्र में देखने को मिल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *