सुषमा स्वराज और योगी आदित्यनाथ वाराणसी में ‘युवा प्रवासी भारतीय दिवस’ का किया आगाज ।

वाराणसी:तीन दिवसीय ‘प्रवासी भारतीय सम्मेलन’ का सोमवार को आगाज हो गया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटी सेंटर के अटल सभागार में आयोजित समारोह में आयोजन का उद्घाटन किया। यूं तो मेहमानों के साथ गंगा तट पर आरती से रविवार शाम प्रवासी भारतीय सम्मेलन का शुभारंभ हो गया था, लेकिन इसकी औपचारिक शुरुआत सोमवार को हुई।

और सुबह दीप प्रज्‍ज्वलन के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज युवा प्रवासियों को संबोधित भी किया। जो कि कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी के 8 प्रवासी भारतीयों को ‘यूपी रत्‍न’ से सम्‍मानित करेंगे। कहा गया है कि प्रवासी भारतीय दिवस के तहत बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में दोपहर तीन बजे युवा प्रवासी कुंभ का आयोजन किया गया है।

पहले दिन में मंत्री के साथ लंच, डिनर मुख्यमंत्री की ओर से
पहले दिन का लंच केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौर की ओर से, तो रात्रिभोज मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की ओर से होगा। और युवा प्रवासी शाम के समय बीएचयू में छात्रों संग संवाद करेंगे। ‘प्रवासी कुंभ’ का औपचारिक उद्धाटन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्‍नाथ करेंगे। समारोह में नौ राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री भी शामिल होंगे।

‘प्रवासी कुंभ’ का पहला दिन युवा प्रवासियों के नाम से 

बता दें कि ‘प्रवासी कुंभ’ का पहला दिन युवा प्रवासियों के लिए रखा गया है।  और‘एंगेजमेंट वि‍द यंगर मेंबर ऑफ इंडियन डायसपोरा’ नाम के सेमिनार में 18 से 35 वर्ष की उम्र के करीब सात सौ युवा प्रवासी भारतीय इसमें शिरकत करेंगे। बता दें कि प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए प्रवासी भारतीयों के बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचने का सिलसिला रविवार सुबह से शुरू होकर देर रात तक चलता रहा।  और दुनिया के तमाम देशों के करीब एक हजार प्रवासी भारतीयों के पहुंचने से ऐढ़े गांव में 42 हेक्‍टेयर एरिया में बसाई गई टेंट सिटी गुलजार हो गई। सोमवार को भी काफी संख्‍या में विदेशी मेहमान आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *