टीम इंडिया ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया से 16 बार भिड़ चुके है,और सिर्फ 2 वनडे जीती है जानिए क्या है |

नई दिल्ली: भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के बाद वनडे मैचों की तैयारी में जुट गई है. और टेस्ट सीरीज के बैटिंग के सुपरस्टार चेतेश्वर पुजारा स्वदेश लौट चुके हैं. गेंदबाजी के सुपर स्टार जसप्रीत बुमराह रेस्ट कर रहे हैं. वहीं, ‘हिटमैन‘ रोहित शर्मा और ‘हेलिकॉप्टर शॉट’ ईजाद करने वाले महेंद्र सिंह धोनी वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुके हैं. तीन मैचों की वनडे सीरीज शनिवार (12 जनवरी) को शुरू हो रही है.

और क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई उदाहरण हैं, जब टीमें अपने प्रमुख खिलाड़ियों को आराम देकर कुछ नए खिलाड़ियों को आजमाती हैं. इस बार भी ऐसा ही हो रहा है, लेकिन इतिहास के ऐसे उदाहरणों और आगामी सीरीज में एक बड़ा अंतर है. अक्सर स्टार खिलाड़ियों को रेस्ट दिए जाने पर सीरीज से लोगों की दिलचस्पी भी कम हो जाया करती है. इस बार ऐसा नहीं होने जा रहा है. वजह, दोनों ही टीमें खुद को वर्ल्ड कप के लिए तैयार कर रही हैं.और इसलिए क्रिकेट प्रशंसकों की नजर उन खिलाड़ियों पर भी रहेगी, जो स्टार तो नहीं हैं, लेकिन टीम में जगह बनाने के दावेदार हैं.

सिडनी में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 13 बार हरा चुका है 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच सिडनी में खेला जाएगा. यह वही मैदान है, जहां टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच बारिश में धुल गया था. वनडे मुकाबलों की बात करें तो इस मैदान पर मेजबान टीम का पलड़ा बहुत भारी है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां 16 वनडे मुकाबले हुए हैं. इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 13 मैच जीते हैं, जबकि भारत सिर्फ दो मैच जीत सका है. एक मैच रद्द हो गया था.

भारत ने पाकिस्तान, इंग्लैंड, और न्यूजीलैंड को हरा चुका है 
सिडनी के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का प्रदर्शन भले ही कमजोर रहा हो, लेकिन अगर प्रतिद्वंद्वी दूसरा है तो रिकॉर्ड एकदम बदल जाता है. और भारत ने यहां ऑस्ट्रेलिया के अलावा पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से वनडे मुकाबले खेले हैं. मजेदार बात यह है कि भारत ने इन तीनों ही देशों को इस मैदान पर हराया है. यानी, सिडनी में ओवरऑल मैचों की बात करें तो भारत ने यहां 19 वनडे मैच खेले हैं. इनमें से पांच में उसे जीत मिली है.

भारत vs ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज (शेड्यूल)
तारीख मैच स्थान
12 जनवरी पहला वनडे सिडनी
15 जनवरी दूसरा वनडे एडिलेड
18 जनवरी तीसरा वनडे मेलबर्न

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ओवरऑल मुकाबलों की बात करें तो दोनों ने अब तक 128 वनडे मैच खेले हैं. और इनमें से 73 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं. यानी, भारत के खिलाफ उसकी जीत का प्रतिशत 61.86 है. भारत ने 45 मैच (38.13%) जीते हैं, जबकि 10 मैचों में बेनतीजा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *